You are currently viewing Types of Loan in Hindi? What is Loan? – लोन क्या होता है ? – 2023
Types of Loan in Hindi?

Types of Loan in Hindi? What is Loan? – लोन क्या होता है ? – 2023

What is Loan? – हमारे मोबाइल पर ऐसे बहुत सारे Telemarketing calls आते रहते है, जिसमें मिनटों में Loan करने का दावा किया जाता है Phone Calls पर Telemarketing वाले बोलते है Loan हमसे ही लीजिये ! हम चुटकी भर में लोन करवा देंगे ! हमें सेकेंडो नही लगता फ़ोन को काटने में और तुरंत Phone Calls को Cut कर देते है हम जानने की कोशिश भी नही करते की आखिरकार ये Loan है क्या ?

तों आज के इस article में हम समझेंगे की आखिर ये Loan क्या है? (What is Loan) मतलब ये Loan होता क्या है? Loan के कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Loan in Hindi) mainly हम यही बात करेंगे what Types of Loan और Loan के फायदे और नुकसान क्या है ?

Types of Loan in Hindi? -जब भी हम कभी Loan के बारे में बात करते है तो जो बैंक सबसे कम Interest (ब्याज) लेता है वही दिमाग में आता है अगर Finance term में बात करे तों Loan, एक या एक से ज्यादा कुछ निश्चित समय के लिए, व्यक्तियो, संगठनो या अन्य संस्थाओं से लिया गया उधार पैसा है। जिसको बाद में कुछ Interest (ब्याज) के साथ चुकाना पड़ता है।

इसको आसान शब्दों में बताये तों, किसी जरुरी कम को करने के लिए या business को बढाने के लिए या किसी Personal काम के लिए Bank या किसी Financial institutions से ली जाने वाले Financial हेल्प को ही Loan कहते है जिसके बदले में Customer बैंक या Finance Company को EMI के रूप में ब्याज के साथ पूरा Amount भी वापस कर देते है।

Secured Loan VS Unsecured loan

अब हम बात करते है Loan के Category के बारे में, मतलब secured loan तथा unsecured loan के बारे में सबसे पहले समझते है secured loan को – 

Secured Loan :-

Secured Loan का Interest rate कम होता है वही अगर बात करे Unsecured Loan का, तो इसका Interest rate ज्यादा होता है। देखिये Secured Loan के case में Customer से को Secured Asset लिया जाता है या यु बोले की कोई लोन Amount के बदले कोई Asset गिरवी रखी जाती है।

अगर example की बार करू तो इसमें आता है- Home Loan, Loan against property, Car Loan, Gold Loan, Business Loan against Machinery, Inventory इत्यादि।

देखिये Home Loan के case में घर को गिरवी रखा जाता है वही Gold Loan के case में सोने को गिरवी रखा जाता है ऐसे ही Business Loan के case में उस Business में जो Machinery use हो रहा है, उसको गिरवी रखा जाता है। ये गिरवी बैंक इसलिए रखती है की अगर लोन का Default होता है, तो बैंक उस asset को बेच कर उस लोन का recovery कर सकता है इसलिए इसको Secured Loan कहा जाता है।

Secured Loan में Risk of Default और Interest rate की बात करे तो यह बहुत ही कम होता है Secured Loan के केस में Documentation process बहुत ही high होता है।

Unsecured loan :-

जैसे की हमने पहले ही बताया Unsecured Loan का Interest rate ज्यादा होता है। इस लोन Amount के बदले कोई भी Asset गिरवी नही रखी जाती इसलिए इसे Unsecured loan कहा जाता है। Unsecured loan के अगर Example की बात करे तो Personal Loan, Educational Loan, Credit Card Debt, Bank Overdraft ये सभी Unsecured loan के अंतर्गत आते है।

Unecured Loan के case में Risk of Default और interest rate बहुत ही ज्यादा होता है। Secured Loan के case में क्या होता था की बैंक, उस asset को बेच कर, लोन का recovery कर रही थी लेकिन इस case में ऐसा नही होता है और बैंक को मज़बूरी में write off करना पड़ जाता है ।

लेकीन Borrower के तौर पर आपके ऊपर क्या रिस्क है? तो आपके उपर ये रिस्क आता है, की आपका Credit Score खराब हो जाता है।  Unecured Loan के केस में Documentation process बहुत ही असान तथा fast हो होता है।


What is Cryptocurrency ? – (क्रिप्टोकरंसी क्या है?)

What is Gold Loan (गोल्ड लोन) : Get Loan Against Gold


Types of Loan – लोन के प्रकार

Types of Loan की अगर बात की जाये तो वैसे बहुत Types of Loan होते है लेकिन हम आपको यह पर कुछ सिलेक्टेड Types of Loan के बारे में बताने जा रहे है।

  1. Home Loan – Secured
  2. Vehicle Loan – Secured
  3. Personal Loan – Unsecured
  4. Gold Loan – Secured
  5. Education Loan – Unsecured
  6. Agriculture Loan:
  7. Business Loan – Secured
  8. Credit Card Loans – Unsecured
  9. Loan Against Insurance Policies
  10. Cash Credit
  11. Overdraft – Unsecured
Types of Loan

Home Loan (होम लोन ) –  Types of Loan

What is Home Loan In Hindi – हर कोई चाहता है कि उसका अपना खुद का घर हो। वह खुद के द्वारा बनाये हुए घर में रहे रहे। लेकिन आजकल इतनी मंहगाई है की दो वक्त का खर्चे चलाना ही मुश्किल हो रहा है एक तरफ बच्चे की पढ़ाई तो दूसरी तरफ बदलती हुई Lifestyle।

ऐसे में खुद का घर खरीदने का सपना पूरा नही हो पाता। यही से concept आता है Home Loanकी तो अब हम समझ लेते है, कि होम लोन क्या होता हैं? (What is Home Loan ) Home Loan कितने प्रकार का होता है? Home Loan कौन ले सकता है? Home Loan के लिए योग्यता या शर्तें – वगैरह-वगैरह।

What is Home Loan (होम लोन क्या होता हैं?)

अगर आप चाहते है की आपका भी घर हो हो, लेकिन आपके पास पैसे नही है की आप अपने सपने को साकार कर सको, तो ऐसे में आपको उधार के तौर पर बैंक से पैसे लेना पड़ता है । इसी पैसे को घर के लिया हुआ लोन मतलब Home Loan कहा जाता है।  लोन को असान शब्दों में बताये तों यह घर को बनवाने के लिए लिया हुआ कर्ज है। यह एक प्रकार का कर्ज होता है, जो घर बनवाने, खरीदने, जमीन या प्लॉट खरीदने के लिए लिया जाता है। घर में सुधार करने या मरम्मत के लिए भी होमलोन ​मिलता है।

Types of Home Loan (होम लोन के प्रकार ):-

Home Loan कितने प्रकार का होता है?

1.Home Purchase Loan: यह Loan तब लिया जाता है जब कोई घर खरीदना हो ।  

2.Home Improvement Loan : यह Loan तब लिया जाता है जब आपके घर की मरम्मत कराना हो ।

3.Plot Purchage Loan : यह Loan तब लिया जाता है जब कोई Plot खरीदना हो ।  

4.Home Construction Loan : यह Loan उस समय लिया जाता है जब कोई नया घर बनाना हो इस लोन से नये घर को बनवा सकते है

5.Home Extention Loan: इस लोन के तहत आप अपने घर को और बड़ा बना सकते हो या रसोई, बाथरूम, कोई रूम बनाना चाहते हो तो ये लोन आपको लेना पड़ता है

Home Loan कौन ले सकता है?

Home Loan कोई भी ले सकता है। लेकिन बैंके सिर्फ उन्ही लोगों को लोन देती है, जो उनके शर्तों को पूरा करते हैं।होम लोन की Approval लेने से पहले ये देखा जाता है की आपकी कमाई कितनी है और उस हिसाब से बैंक कितना लोन दे सकते हैं. आपकी होम लोन लेने की क्षमता उसे चुकाने की कैपेसिटी पर निर्भर करती है. ये कई सारे factor पर निर्भर करती है. जैसे की मासिक कमाई, खर्च और पुरे परिवार की कमाई, इत्यादि

Home Loan Interest Rate of all Banks 2021

BanksStarting
Interest Rate
Processing Fees
State Bank of India6.75%0% – 0.35%
HDFC LTD Home Loan 6.70%*Rs. 3,000 – Rs. 5,000(plus taxes)*
Bank of India Home Loan 6.85%Rs. 1,500 – Rs. 20,000
Bank of Baroda Home Loan 6.50%Rs. 8,500 – Rs. 25,000
Central Bank of India Home Loan 6.85%Rs. 20,000
ICICI Bank Home Loan 6.90%Rs. 3,000
Union Bank of India Home Loan 6.40%
Punjab National Bank Home Loan 6.50%0.35% (Max Rs. 15,000)
LIC Housing Finance Home Loan 6.90%Rs. 10,000 -Rs. 15,000
Axis Bank Home Loan 6.90%Rs. 10,000
Canara Bank Home Loan 6.90%Rs. 1,500 – Rs. 10,000
Punjab and Sind Bank Home Loan 6.85%Full Waiver
IDFC First Bank Home Loan 6.90%Rs. 5,000 – Rs. 5,000
Bank of Maharashtra Home Loan 6.90%Rs. 10,000
UCO Bank Home Loan 6.90%0.15% (Rs. 1,500 – Rs. 15,000)
Indian Overseas Bank Home Loan 7.05%0.50% (Max Rs. 20,000)
Kotak Mahindra Bank Home Loan 6.50%0.50%
IDBI Bank Home Loan 6.75%0.50% (Rs. 2,500 – Rs.5,000)
HSBC Bank Home Loan 6.64%1% (Rs. 10,000)
PNB Housing Finance Home Loan 7.20%0.25% – 0.50% (Rs. 10,000)
Federal Bank Home Loan 7.65%Rs. 3,000 – Rs. 7,500
Karnataka Bank Home Loan 7.50%Rs. 250
IIFL Home Loan 10.50%1.25%
DHFL Housing Finance Home Loan 8.75%Rs. 2500
Yes Bank Home Loan 8.95%1% (Rs. 10,000)
Citibank Home Loan 6.75%Rs. 10,000
Aditya Birla Home Loan 9.00%1%
Reliance Home Finance Home Loan 9.75%Rs. 3,000 – Rs. 6,500
Types of Loan

Types of Loan in Hindi?

Vehicle Loan (वाहन या कार लोन )

हम जब भी गाड़ियों के Showroom में जाते है तो हमे देखने को मिलता है की Bank के Executive वहां बैठे रहते है । वे आपसे बात करते है की ये बैंक इतने डाउन पेमेंट पर इतना Interest के साथ आपको लोन दे देगी ये और  कुछ नही, Vehicle Loan का ही बात करते है । किसी गाड़ी को खरीदने के लिए, लिया हुआ लोन,Vehicle Loan कहलाता है ।

Bank कम्पनी गाड़ी खरीदने के लिए अलग अलग तरह के लोन ऑफर करते है इसमें Fixed या Floating Interest Rate होता है।

Fixed Interest Rate : – जो ब्याज दर एक बार तय हो जाता है। वही Interest Rate पुरे लोन को चुकाने तक लागू रहती है।

Fixed Interest Rate : – Fixed Interest Rate वह रेट होता है जो समय आने पर बदल जाता है।

Note : जब तक की आप पूरा लोन चूका न दे तब तक उस Vehicle का मालिकाना हक़ उस लोन देने वाले बैंक के पास होता है।

Lowest Car Loan Interest Rates in India for 2021

Bank NameCar Loan Interest RatesProcessing Fee
SBI Car Loan7.20% p.a. onwardsNew Car: Nil (offer valid until 31 January 2022)
ICICI Bank Car Loan7.90% p.a. onwards0.5% of the loan amount
Axis Bank Car Loan7.45% p.a. onwardsMinimum of Rs.3,500 and maximum of Rs.7,000
Federal Bank Car Loan8.50% p.a. onwardsContact the bank
Bank of Baroda Car Loan7.00% p.a. onwardsRs.1,500 (plus GST)
Canara Bank Car Loan7.30% p.a. onwards0.25% of the loan amount, subject to a minimum of Rs.1,000 and a maximum of Rs.5,000
Types of Loan

Personal Loan (पर्सनल लोन )

Personal Loan लोन का मतलब होता है खुद के लिए लिया हुआ Loan । व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए इस Loan को दिया जाता है। इस लोन से जो भी पैसे मिलते है उसको आप किसी भी तरह से उपयोग कर सकते हैं जो आपको उचित लगे।

जैसे :- बच्चों के स्कुल का फीस भरना, किसी को महंगा गिफ्ट देना, घर का कोई सामान खरीदना, घर का Renovation करना, शादी के लिए लोन या मेडिकल लोन लेना ये सारे के सारे Personal Loan के अंतर्गत आते है।

यह आप पर निर्भर है कि आप पैसे का उपयोग कैसे करते हैं। इस प्रकार के Loan की Interest rate दुसरे Loan की तुलना में अधिक होती हैं।

Personal loan  के लिए हर bank की अपनी अलग – अलग Interest Rate तय होती है जैसे आज के समय में SBI का 9.60% p.a. – 15.65% p.a. तक ICICI Bank का 10.5% p.a. – 19% p.a. Interest rate वसूल रहा है, तो वाही HDFC Bank लगभग 10.5% p.a. – 21.00% p.a. तक Interest rate वसूल रहा है अभी सबसे कम Interest rate IDBI Bank का है जो की लगभग 8.30% p.a. – 11.05% p.a. के करीब है।  

हमें यह भी जानना जरुरी है की PERSONAL LOAN का ब्याज दर दुसरे लोन के Interest rate से ज्यादा होता है। वैसे Bank आपको Personal Loan देते समय ज्यादा Document  नही मांगती है वे बस आपकी सैलारी देखती है और Loan इस्सू कर देती है PERSONAL LOAN लगभग 5 सालो के लिए ही मिलते है ।

  Lowest Car Loan Interest Rates in India for 2021

BankInterest Rate (p.a.)Processing Fee
State Bank of India Personal Loan 9.60% p.a. – 15.65% p.a.Up to 1.50%
ICICI Bank Personal Loan 10.5% p.a. – 19% p.a.Up to 2.25%
HDFC Bank Personal Loan 10.5% p.a. – 21.00% p.a.Up to 2.50%
Yes Bank Personal Loan 13.99% p.a. – 16.99% p.a.Up to 2.50%
Citibank Personal Loan 9.99% p.a. – 16.49% p.a.Up to 3%
Kotak Mahindra Bank Personal Loan 10.25% and aboveUp to 2.5%
Axis Bank Personal Loan 12% p.a. – 21% p.a.At the discretion of the bank
Bank of Baroda Personal Loan 10.50% p.a. – 12.50% p.a.Up to 2%
HSBC Bank Personal Loan 9.75% p.a. – 15.00% p.a.Up to 1%
IDFC First Bank Personal Loan 12% p.a. – 26% p.a.Up to 3.5%
Types of Loan

 

Gold Loan (गोल्ड लोन)

क्या आपको पता है की आपके पास जो Gold है उसको use करके आप लोन भी ले सकते है Gold loan एक तरह का secured loan होता है, जिसे आम तौर पर सोना को देकर लिया हुआ loan कहा जाता है । अगर आपके पास gold है और आप चाहते है की आपको loan मिले तो आपके लिए ये बहुत ही easy task है, क्युकी गोल्ड के through लोन लेते समय आपसे credit score नही माँगा जाता ।

Gold loan में बैंक आपके सोने को guarantee के तौर पर रख लेती है। बैंक आपसे interest rate वसूलते हैं, और एक बार जब आप पूरा loan चुका देते हैं, तो बैंक आपके आभूषण मतलब सोने को वापस कर देता है।

Gold Loan कैसे मिलता है ?

अगर आपके पास 1 लाख रूपये का Gold है और आप चाहते है की उस पैसे के बदले आपको लोन मिले तो आपको केवल Gold के 75% Value तक का आपको लोन मिल सकता है ।   

Name of the BankInterest RateLoan Amount
Canara Bank Gold Loan7.35% p.a.Rs.5,000 to Rs.35 lakh
Muthoot Gold Loan12% p.a. to 26% p.a.Rs.1,500
SBI Gold Loan7.00% p.a. Rs.20,000 to Rs.50 lakh
Kotak Mahindra Gold Loan10.00% p.a. – 17.00% p.a.Rs.20,000 to Rs.1.5 crore
Types of Loan

 

Education Loan (एजुकेशन लोन) – Student Loans

एजुकेशन लोन क्या है?

Education Loan (एजुकेशन लोन) Post-Secondary Education या Higher Education से संबंधित खर्चों के लिए उधार लिया गया पैसा है। 

Follow on YouTube Click Here
Follow on FacebookClick Here
Follow on InstagramClick Here
Health-Related ContentClick Here
Exam Related ContentClick Here

Leave a Reply