You are currently viewing LIC IPO 2022 Review: Know LIC IPO Price, Benefit, GMP, Lot Size 

LIC IPO 2022 Review: Know LIC IPO Price, Benefit, GMP, Lot Size 

LIC IPO मतलब (Life insurance corporation of India IPO) भारत में शेयर मार्केट के इतिहास का सबसे बड़ा IPO है। अगर IPO को सरल भाषा में समझे तों जब भी कोई  कंपनी,Public से पैसा Raise करना चाहती  है तो उसे सबसे  पहले स्टॉक मार्किट में लिस्ट होना पड़ता है उसी को हम Initial public offering मतलब IPO बोलते है ।

LIC इसके जरिये 21,000 करोड़ रुपये जुटाएगी। जिसके लिए कंपनी अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर रही है । LIC IPO Retail Investors के लिए 4 मई को खुल रहा है।

इस IPO में  9 मई तक निवेश किया जा सकता है. कंपनी ने इस IPO के लिए शेयर का Price Range 902 रुपये से 949 रुपये के बीच रखी है। वहीं इसमें Lot Size 15 शेयरों का है. कंपनी के शेयर की लिस्टिंग NSE और BSE पर 17 मई 2022 को होगी।  

LIC अपने LIC Policyholder को IPO में 60 रुपये की छूट देने का फैसला किया है. जबकि Retail Investors और LIC के कर्मचारियों को 40 रुपये प्रति शेयर देने का। 

क्या LIC के IPO से Policyholders को फायदा होगा ?

LIC ने Policyholders को ध्यान में रखते हुए Policyholders के लिए Issue Size 10% रखा है। वही LIC employees के लिए 5% हिस्सा रिज़र्व किया है साथ ही साथ इन्हें डिस्काउंट देने की भी योजना है। LIC ने कुल IPO Size का कुल 35%, retail investor के लिए आरक्षित किया है।

LIC IPO 2022 का जीएमपी क्या है? – What is the GMP of LIC IPO?

Share market में GMP का मतलब Grey market premium होता है stock exchanges में लिस्ट होने से पहले इसका उपयोग किया जाता है Grey market  में LIC का शेयर 45 रुपये के प्रीमियम के साथ ट्रेड कर रहा है. इस प्रीमियम पर यह शेयर 994 रुपये (949 रुपये + 45 रुपये) पर लिस्ट हो सकता है. मतलब  कि 5% listing gain हो सकता है। 

क्या LIC IPO में निवेश करना सही रहेगा? – Is it good idea to invest in IPO?

आज के date में सबके मन में ये बात जरुर आ रहा है की क्या LIC IPO में निवेश करना सही रहेगा या नही। किसी भी कम्पनी में निवेश करने से पहले ये जानना जरुरी होता है की उसकी history क्या रही है और ये history कुछ Parameters पर depend होती है, तो चलिए हम बात करते है उन Parameters की जिससे कोई share holder ये decide करता है की उनको ये IPO या शेयर लेना चाहिए की नही

राजस्व में वृधि (Revenue Growth) :- 

किसी भी कम्पनी का शेयर लेने से पहले ये जरुर मालूम करना चाहिए की उसकी Revenue Growth क्या है? यही LIC की बात की जाये तो पिछले 8 सालों में LIC का मार्किट शेयर 8% निचे गिरा है। 8 साल पहले इसका मार्किट शेयर करीब-करीब 72% था, लेकिन आज के समय ये 64% हो गया है।

यही पर Insurance में जो प्राइवेट कंपनिया है, उनका शेयर बहुत तेजी से ऊपर जा रहा है। नई-नई Insurance कम्पनीयों का Revenue Growth 17% से बढ़ रहा है वही LIC Revenue Growth 7% ही है।

Profit Growth :- 

LIC की Profit Growth की बात की जाये तो सबसे कम Margin LIC का है यानि जब किसी पालिसी को   बेचा जाता है तो उससे LIC का  Profit Growth 10% है जबकि अन्य कम्पनी का 20% होता है।

LIC IPO में कैसे निवेश किया जा सकता है ? – How can I invest in LIC IPO?

अगर आप भी LIC IPO में invest करने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए ये अच्छा मौका है LIC IPO या शेयर बाजार में Investment के लिए आपके पास एक डीमैट अकाउंट (Demat Account) होना जरूरी है। बिना डीमैट अकाउंट के शेयर बाजार में किसी भी कंपनी का शेयर स्‍टॉक एक्‍सचेंज में खरीदा-बेचा नहीं जा सकता है।

Demat Account बहुत से शेयर ब्रोकर कम्पनिया खुलवाती है। डीमैट अकाउंट भी बैंक खाते की तरह ही काम करता है। फर्क इतना ही है कि Demat Account में पैसों का लेनदेन होता है और Demat Account में शेयरों का transaction होता है।

अगर आप भी अभी तक अपना Demat Account नही खुलवाया है तो निचे दिए गये लिंक से आप Demat Account खुलवा सकते है।

Demat Account खुलवाने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट –

  • PAN कार्ड
  • रेजिडेंस प्रूफ
  • ID प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो

जब आपके पास Demat Account खुल जाए तो Retail Investor के तौर पर LIC IPO में Apply करने के दो तरीके है पहला तरीका Policyholder Category का है और दूसरा General Category का –

Leave a Reply