You are currently viewing NFT क्या है? – What is NFT? | How does NFT work?
What is NFT

NFT क्या है? – What is NFT? | How does NFT work?

अगर वर्तमान समय की बात की जाय तो हमारी Future, Digitization की ओर बहुत तेजी से बढ़ रही है। आज के इस डिजिटल युग में बहुत कुछ संभव हो रहा है जैसे की ऑनलाइन कुछ भी खरीदना या बेचना बहुत ही आसान हो गया है। साथ ही साथ ऑनलाइन एक दुसरे को Massage भेजना, पढाई करना, ऑनलाइन पेमेंट करना आम बात हो गयी है। अब डिजिटल एसेट (आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स , ऑडियो या वीडियो) को भी ऑनलाइन ख़रीदा या बेचा जा रहा है।

इसी Field में, NFT मतलब Non Fungible Token की काफी ज्यादा चर्चा हो रही है। इन्टरनेट पर जहां देखो वही NFT की बाते चल रही होती है। इसी बीच आपने सुना होगा की Beeple की एक digital art जो, की NFT के रूप में थी वो 69 Million Doller में बिकी, जो की दुनिया की सबसे ज्यादा महंगे में बिकने वाली NFT है।

लेकिन सवाल यह उठता है की आखिरकार ये NFT है क्या? आज हम आपको बतायेगे की NFT क्या है? What is NFT? NFT क्या है in Hindi? NFT कैसे काम करता है? और हम NFT बनाकर कैसे बेच सकते है?

Full Form of NFT

NFT का फुल फॉर्म “Non Fungible Token (नॉन-फंजिबल टोकन)” होता है। इसे एक क्रिप्टोग्राफिक टोकन भी कहा जा सकता है।

NFT क्या है? – What is NFT?

NFT का मतलब होता है – Non Fungible Token (नॉन फंजिबल टोकन)। इसमें दो Important Term है पहला Non Fungible और दूसरा Token। Fungible का मतलब होता है Replaceable और Non Fungible का मतलब होता है- Non Replaceable मतलब जिसको Replace नही किया जा सकता। दुनिया में ऐसे बहुत सारे चीज है जिसको Replace नही किया जा सकता उसे Non Fungible कहते है।

दूसरा टर्म है Token (टोकन) का, मतलब Patent से है, या यु बोले की Certificate of Ownership से है। यहाँ पर Token, Non Fungible Asset का ऐसा Certificate होता है। जिसका Owner केवल उस Asset को बनाने वाला होता है। या ऐसे बोल सकते है की NFT, किसी भी Digital Asset के Ownership define करने का सही तरीका है। जिससे की हमे हमेशा पता हो की इस Asset का Owner कौन है ?

क्या होते हैं NFT – असान भाषा में बोले तों अगर कोई ऐसा Asset है, जिसका आप लेन-देन कर पाते हैं तो ये Asset, Fungible Asset कहलाते हैं. और जिस Asset का लेन-देन नहीं होता उसे Non Fungible Asset कहते है NFT का लेन-देन नहीं होता, इसलिए यह Cryptocurrency से अलग होता है. इनकी मदद से डिजिटल जगत में किसी डिजिटल आर्ट, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स , ऑडियो या वीडियो को सामान्य चीजों की तरह खरीदा-बेचा जा सकता है. इसके बदले आपको Digital Token मिलते हैं जिन्हें NFT कहा जाता है। 

NFT, Cryptocurrency से अलग कैसे है? How Is an NFT Different from Cryptocurrency?

जैसे की हमने बताया NFT का मतलब होता  है – non-fungible token। यह आमतौर पर यह बिटकॉइन या एथेरियम जैसी क्रिप्टोकरेंसी के जैसे ही programming का उपयोग करके बनाया गया है, लेकिन यह Cryptocurrency से अलग होता है।

अगर हम चाहे तो Physical money और cryptocurrencies को एक दूसरे से trade या exchange कर सकते है। मतलब इनके value बराबर होते है जैसे की – एक डॉलर हमेशा दूसरे डॉलर के equal होता है। एक बिटकॉइन हमेशा दूसरे बिटकॉइन के बराबर होता है। क्रिप्टो की फंगिबिलिटी के वजह से, ब्लॉकचेन के माध्यम से डिजिटल करेंसी लेनदेन बहुत ही Secure तथा आसान हुआ है।

NFT (एनएफटी) क्रिप्टो की fungibility से बिलकुल अलग हैं। प्रत्येक nft के पास एक digital signature होता है जिससे किसी भी Asset को unique बनाता है मतलब इसको न ही एक दूसरे से exchange नही कर सकते है और ना ही ये एक दूसरे के बराबर होता है।

NFT कैसे काम करता है? (How does NFT work?)

NFT एक तरह की Digital Asset या Data होता है, जिसको ब्लॉकचेन के माध्यम से चलाया जाता है। ब्लॉकचेन एक ऐसी टेक्नोलॉजीहै जहां ना सिर्फ डिजिटल करेंसी बल्की किसी भी चीज को Digital बनाकर उसका रिकॉर्ड रखा जा सकता है। ये Digital Assets encrypted यानी Coded होती हैं। कोई भी Artwork या फिर कोई ऐसी चीज जिसकी दूसरी कॉपी दुनिया में न हो उसे NFT बनाकर लोग पैसे कमा रहे हैं। 

NFT की मदद से आज के इस डिजिटल दुनिया में किसी भी Painting, Poster, Audio, Music, Film, Games या Video को खरीदा या बेचा जा सकता है। 

एनएफटी का मतलब क्या होता है? NFT Meaning in Hindi-

हाल ही में Twitter के CEO तथा फाउंडर जैक डोर्सी ने अपना ट्वीट NFT के तौर पर बेचा है और वो भी 21 करोड़ रुपये से ज्यादा में बेचा है अब आप सोच रहे होंगे की कोई पागल है जो इतने करोड़ रुपये में ये ट्वीट NFT के तौर पर खरीदेगा।





What is an example of NFT?

How to create your own NFT

What is an NFT and how does it work?

Why do people buy NFT?

Leave a Reply